Online/Offline Marketing & Supporting System +91 8109108219, 8349555700
default-logo

डेटा सुरक्षा के लिए डिजिटल घोषणापत्र तैयार

दावोस| डेटा सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक दूरसंचार उद्योग संगठन जीएसएमए ने एक डिजिटल घोषणापत्र के मसौदे को मंजूरी दी है। जीएसएमए के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने गुरुवार 25 जनवरी 2018 को यहां यह जानकारी दी।

 

Database-Security

 

`ए डिजिटल फ्यूचर दैट वी सपोर्ट एंड स्ट्राइव फॉर` शीर्षक डिजिटल घोषणापत्र को इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) और वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के दूरसंचार प्रशासन के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

 

database security story

 

भारती एयरटेल के अध्यक्ष ने यहां वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) में `डेटा रेस्पांसबिलिटी इन ए फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड` विषय पर पैनल चर्चा में कहा, `जीएसएमए के पास डेटा को गोपनीय और सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी है। हमने एक डिजिटल घोषणापत्र के मसौदे को मंजूरी प्रदान की है, जिसे दुनिया भर की दूरसंचार कंपनियों को उनकी राय जानने के लिए भेजा जाएगा।`

 

 

घोषणापत्र के मसौदे में डिजिटल आचरण, जिम्मेदारियां, डेटा गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में बातें कही गई है।

 

free-encryption

 

 

यह खबर ऐसे वक्त पर आई है, जब दुनिया भर में 28 जनवरी के दिन को डेटा निजता दिवस घोषित किया है, जिसका लक्ष्य जागरूकता बढ़ाना और निजता और डेटा सुरक्षा को लेकर सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देना है।

 

De-risking Africa: Sunil Bharti Mittal

 

 

मित्तल ने कहा, `अगर डेटा मशीनों में रखी है तो लोगों को इससे कोई परेशानी नहीं है। लेकिन उन्हें चिंता तब होती है, जब यह मनुष्यों के हाथ लगती है। हमें मशीनों को हैकप्रूफ और सुरक्षित बनाना होगा।`

 

साभार : (वीएनएस/आईएएनएस)

About the Author

Leave a Reply

*

captcha *