Online/Offline Marketing & Supporting System +91 8109108219, 8349555700
default-logo

आज ही अपने परिवार को दें ये ज़रूरी जानकारी…

आज हम जो जानकारी आपको देने जा रहे हैं, उसे समस्त नारी शक्ति जिसका आपको ख़्याल है, उन्हें न केवल बतायें बल्कि उन्हें जागरुक भी कीजिए। आख़िरकार मानसिक रुप से जागरुक होना ही आपका आपके पास रहने वाला सबसे बड़ा हथियार सिद्ध होता है। नारी शक्ति की सुरक्षा के लिये ऐसा करना न केवल हम सभी का नैतिक उत्तरदायित्व है, बल्कि कर्त्तव्य भी है !

नीचे दिए गए टिप्स (उपाय) से समस्त नारी शक्ति – माताश्री, बहन, पत्नी व महिला मित्रों को अवगत कराएं…

Girl office life

  1. *एक नारी को तब क्या करना चाहिए, जब वह देर रात में किसी उँची इमारत की लिफ़्ट में किसी अजनबी के साथ स्वयं को अकेला पाये*?

विशेषज्ञ का कहना है: जब आप लिफ़्ट में प्रवेश करें और आपको 13वीं मंज़िल पर हो, तो अपनी मंज़िल तक के सभी बटनों को दबा दें ! कोई भी व्यक्ति उस परिस्थिति में हमला नहीं कर सकता जब लिफ़्ट प्रत्येक मंजिल पर रुकती हो !

lift buton

 25 दूल्हों की बारात शहर में निकली एकसाथ…

2. *जब आप घर में अकेली हों और कोई अजनबी आप पर हमला करे तो क्या करें? तुरन्त रसोईघर की ओर दौड़ जायें* women alone

विशेषज्ञ का कहना है: आप स्वयं ही जानती हैं कि रसोई में पिसी मिर्च या हल्दी कहाँ पर उपलब्ध है ! और कहाँ पर चक्की व प्लेट रखे हैं !यह सभी आपकी सुरक्षा के औज़ार का कार्य कर सकते हैं ! और भी नहीं तो प्लेट व बर्तनों को ज़ोर- जोर से फैंके भले ही टूटे !और चिल्लाना शुरु कर दो !स्मरण रखें कि शोरगुल ऐसे व्यक्तियों का सबसे बड़ा दुश्मन होता है ! वह अपने आप को पकड़ा जाना कभी भी पसंद नहीं करेगा !

Indian Kitchen Safety

25 दूल्हों की बारात शहर में निकली एकसाथ…

हादसे के बाद हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल… 

3. *रात में ऑटो या टैक्सी से सफ़र करते समय* ! auto विशेषज्ञ का कहना है: ऑटो या टैक्सी में बैठते समय उसका नं० नोट करके अपने पारिवारिक सदस्यों या मित्र को मोबाईल पर उस भाषा में विवरण से तुरन्त सूचित करें, जिसको कि ड्राइवर जानता हो ! मोबाइल पर यदि कोई बात नहीं हो पा रही हो या उत्तर न भी मिल रहा हो तो भी ऐसा ही प्रदर्शित करें कि आपकी बात हो रही है व गाड़ी का विवरण आपके परिवार/ मित्र को मिल चुका है ! . इससे ड्राईवर को आभास होगा कि उसकी गाड़ी का विवरण कोई व्यक्ति जानता है और यदि कोई दुस्साहस किया गया तो वह अविलम्ब पकड़ में आ जायेगा ! इस परिस्थिति में वह आपको सुरक्षित स्थिति में आपके घर पहुँचायेगा ! जिस व्यक्ति से ख़तरा होने की आशंका थी अब वह आपकी सुरक्षा का ध्यान रखेगा !

In Public transport

 

4. *यदि ड्राईवर गाड़ी को उस गली/रास्ते पर मोड़ दे जहाँ जाना न हो और आपको महसूस हो कि आगे ख़तरा हो सकता है* – तो क्या करें ?

India Uber Asia विशेषज्ञ का कहना है:कि आप अपने पर्स के हैंडल या अपने दुपट्टा/ चुनरी का प्रयोग उसकी गर्दन पर लपेट कर अपनी तरफ़ पीछे खींचती हैं तो सैकिण्डो में वह व्यक्ति असहाय व निर्बल हो जायेगा ! यदि आपके पास पर्स या दुपट्टा न भी हो तो भी आप न घबरायें ! आप उसकी क़मीज़ के काल़र को पीछे से पकड़ कर खींचेंगी तो शर्ट का जो बटन लगाया हुआ है वह भी वही काम करेगा और आपको अपने बचाव का मौक़ा मिल जायेगा !

 

5. *यदि रात में कोई आपका पीछा करता है* Boys follow at night विशेषज्ञ का कहना है: किसी भी नज़दीकी खुली दुकान या घर में घुस कर उन्हें अपनी परेशानी बतायें ! यदि रात होने के कारण बन्द हों तो नज़दीक में एटीएम हो तो एटीएम बाक्स में घुस जायें क्योंकि वहाँ पर सीसीटीवी कैमरा लगे होते हैं ! पहचान उजागर होने के भय से किसी की भी आप पर वार करने की हिम्मत नहीं होगी !

 

Office work simpli Life यह समस्त नारी शक्ति की सुरक्षा के लिये सहायक सिद्ध होगा ! ऐसा हमारा विश्वास है •••••••

*इन टिप्स को किसी अज्ञात साथी ने लिखा है, जिनका सिम्पली लाइफ टीम धन्यवाद करती है।*

About the Author

Leave a Reply

*

captcha *