NationalOtherTop News

National news : प्रकाश पर्व के दिन यूपी के 6.10 लाख लाभार्थियों को जारी हुए 2,691 करोड़

पीएम मोदी ने पीएम आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत जारी की सहायता राशि

नई दिल्ली प्रकाश पर्व के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों को बड़ा तोहफा दिया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के 6.10 लाख लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत लगभग 2,691 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी कर दी है।
इस योजना के तहत यूपी के 6 लाख 10 हजार लोगों को फायदा होगा।

इस दौरान केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। बता दें कि इस योजना में 5.30 लाख ऐसे लाभार्थी हैं, जिन्हें आर्थिक सहायता की पहली किस्त प्राप्त हुई जबकि 80 हजार लाभार्थी ऐसे रहे जिन्हें दूसरी किस्त मिली।

गरीब के घर का सपना साकार हुआ : सीएम योगी

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी सरकार में देश में गरीबों को घर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यूपी के लिए सात लाख से ज्यादा आवास स्वीकृत हुए हैं। पीएम आवास योजना ने हर गरीब के सामने घर के सपने को साकार किया है।

लाभार्थियों ने जताया पीएम का आभार

इस दौरान पीएम मोदी ने लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की। लाभार्थियों ने पीएम मोदी का आभार भी जताया। लाभार्थियों ने कहा कि उन्हें बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि सरकार की तरफ से उन्हें इतनी बड़ी सहायता मिलेगी। इसे पाकर वे बेहद खुश हैं।
गौरतलब है कि पीएम मोदी ने पीएमएवाई-जी के तहते सभी को साल 2022 तक पक्का घर दिये जाने का आह्वान किया था। इस योजना का शुभारंभ 20 नवंबर 2016 को किया गया था। इस योजना के तहत देशभर में 1.26 करोड़ घर तैयार किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में हर लाभार्थी को 100 फीसदी अनुदान (1.20) लाख रुपये दिए जाते हैं। जबकि पहाड़ी राज्यों, पूर्वोत्तर राज्यों/ दुर्गम स्थानों/ जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्रों में 1.30 लाख रुपये की मदद दी जाती है।

इसके अलावा पीएमएवाई-जी के लाभार्थियों को मनरेगा के तहत अकुशल कामगारों को सहायता भी दी जाती है. उन्हें शौचालय निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के जरिए 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button